IAS Pradeep singh josh talk video

IAS Pradeep singh on josh talk video
UPSC AIR 93 success story 
Best motivational video
Inspiration video for UPSC aspirant
One of the best motivational video


IAS Pradeep singh | AIR 93 UPSC |MOTIVATIONAL VIDEO

  मैंने जून 2017 में अपनी तैयारी शुरू कर दी थी और तभी मैंने तय किया था कि मैं पहले प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा और इसे अपना अंतिम प्रयास बनाने की कोशिश करूंगा। 


एक बार जब मैंने प्रीलिम्स क्लियर कर लिया, तो मुझे यकीन हो गया था कि नियति में मेरे लिए कुछ अच्छा है। मैं अपनी पूरी क्षमता के साथ मुख्य परीक्षा में उपस्थित हुआ और इसे आसानी से पास कर लिया। इंटरव्यू में उपस्थित होने के बाद, मेरा मन अथक रूप से परिणाम की प्रतीक्षा कर रहा था।



यह 5 अप्रैल का दिन था जब खबर हवा में थी कि परिणाम कभी भी सामने आएंगे। मैंने उस दिन ठीक से खाना नहीं खाया था। अंत में पूरे दिन इंतजार करने के बाद शाम 6:55 बजे परिणाम घोषित किया गया।


मेरे दोस्त ने अपने फोन में पीडीएफ डाउनलोड किया लेकिन मैंने परिणाम की जांच नहीं की क्योंकि मैं अपने फोन में भी ऐसा ही करना चाहता था। मैंने पीडीएफ डाउनलोड किया और 'प्रदीप' को खोजा। 4 मैच मिले और दूसरा था 'प्रदीप सिंह'- एआईआर 93 रोल नंबर 0812761 के साथ। यही वह क्षण था जिसका मैं इंतजार कर रहा था। मैं गुस्से में जोर से चिल्लाया। मैं अपने परिवार के सदस्यों और wellwishers कहा जाता है, अपने दोस्तों चूमा, परिणाम कई बार फिर से जांचा और फिर पिताजी, माँ, भैया और प्रियजनों से बात की। मैं मिठाई की दुकान पर गया, 4 किलो के लड्डू खरीदे और फिर हनुमानजी के मंदिर में गया। मैंने हनुमानजी का आशीर्वाद लिया और फिर पार्टियों, हजारों कॉल और संदेशों, निरंतर उत्सव, स्वागत समारोह और साक्षात्कार के लिए समय शुरू किया। मैं 4 दिनों तक नहीं सोया (और यह सच है)।



मेरी यात्रा का वर्णन मेरे अपने शब्दों में किया जा सकता है जो मैंने खुद को प्रेरित करने के लिए लिखा था-


माना कि मंजिल दूर है

पर हार नही मंजूर है 


(मेरी कविता का एक अंश)


रिजल्ट के बाद मेरी जिंदगी ने 360 डिग्री का मोड़ ले लिया है लेकिन मेरी इच्छा है कि इस छोटी सी सफलता के बाद मैं जमीन से जुड़ा और जमीनी हकीकत के करीब पहुंचूं।


यह स्पष्ट रूप से करोल बाग की गलियों में मेरी छोटी यात्रा का अंत था लेकिन यह निश्चित रूप से जीवन के नए चरण की शुरुआत है जिसका मैं पूरा आनंद लेने जा रहा हूँ !!




           

Post a Comment

0 Comments